पीएम किसान की 15वीं किस्त इस दिन चेक करें किसान बैंक खाता जमा सूची…

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम किसान की 15वीं किस्त इस दिन चेक करें किसान बैंक खाता जमा सूची…

PM Kisan 15th Installment 2023 Date:  पीएम किसान योजना की पंद्रहवीं किस्त अगस्त से नवंबर तक दी जाएगी। कोई भी पात्र किसान लाभ से वंचित न रहे इसके लिए 7 अगस्त से 15 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया गया है। कलेक्टर अभिजीत राऊत ने किसानों से बाधित लाभ को फिर से शुरू करने के लिए संबंधित तलाथी, तहसीलदार, तालुका कृषि अधिकारी और बैंक शाखाओं से संपर्क करने की अपील की है।

बताया जाता है कि जिले के 62 हजार 667 लोग अब भी भूमि रिकार्ड की जानकारी, आधार नंबर व E-KYC शामिल नहीं होने के कारण लाभ से वंचित हैं. यदि लाभार्थियों की जानकारी भूमि रजिस्ट्री रिकॉर्ड से मेल नहीं खाती है, तो उन्हें आवश्यक जानकारी संबंधित तलाथी कार्यालय या तहसील कार्यालय में जमा करनी चाहिए। जिन लाभार्थियों ने हाल ही में ऑनलाइन पंजीकरण किया है, उन्हें लाभ शुरू करने से पहले सत्यापन के लिए संबंधित तहसीलदार कार्यालय को अपना विवरण और सहायक दस्तावेज प्रदान करना आवश्यक है।  https://pmkisan.gov.in/Rpt_BeneficiaryStatus_pub.aspx

इस मामले का सत्यापन कराया जाएगा…

सतबारा, आठ-ए और मनफर की जमीन का रिकार्ड नहीं जुड़ने से अभियान का लाभ रुक गया है। ऑनलाइन पंजीकृत किसानों की सहायता करना शुरू। जो प्राप्तकर्ता बैंक से जुड़े नहीं हैं वे आधार और सेलफोन नंबर जोड़कर आसानी से लाभ शुरू कर सकते हैं। E-KYC प्रक्रिया के हिस्से के रूप में लाभार्थी का आधार नंबर उनके पीएम किसान पोर्टल खाते से जुड़ा हुआ है। चीजें ठीक होगी।

लाभ जारी रखने के लिए ये वस्तुएं अनिवार्य हैं

अब से पी.एम. किसान योजना के लाभों के लिए, अब बैंक खाते में आधार नंबर और सेलफोन नंबर जोड़ने के साथ-साथ E-KYC पूरा करके डीबीटी सक्रियण आवश्यक है। जिन लाभार्थियों की E-KYC लंबित है, वे पोर्टल पर फार्मर कॉर्नर विकल्प पर जाकर अपने मोबाइल डिवाइस पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके अपना ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं।

यदि यह संभव नहीं है, तो ई-केवाईसी को अपने आधार और सेल नंबर का उपयोग करके निकटतम साझा सुविधा पर पूरा किया जा सकता है। किसानों को अब चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करके Google Play Store पर पीएम किसान PM Kisan GOI ऐप के माध्यम से E-KYC सत्यापन तक पहुंच प्राप्त है।

Leave a Comment