Joint Registrar Job at NCDRC | ज्वाइंट रजिस्टार जॉब एट नेशनल कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल कमिशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Joint Registrar Job at NCDRC | ज्वाइंट रजिस्टार जॉब एट नेशनल कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल कमिशन

केंद्रीय और स्टेट गवर्नमेंट के एम्पलाइज और सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के एम्पलाइज के लिए नेशनल कंज्यूमर रिड्रेसल कमिशन जो कि दिल्ली में स्थित है उसमें ज्वाइंट रजिस्ट्रार की जॉब की वैकेंसी निकली है।

National Consumer Dispute Redressal Commission क्या है?

NCDRC National consumer dispute redressal commission इंडिया की एक Quasi Judicial कमिशन जो की कंज्यूमर प्रोटक्शन एक्ट 1986 के तहत 1988 में बनाया गया था इसका हेड ऑफिस दिल्ली में स्थित है।

यह कमीशन का हेड या ने यह कमीशन का चेयरपर्सन सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज होते हैं और हाल ही में इसके सिर जस्टिस आप सही है जो की मद्रास हाई कोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस है।

कंज्यूमर यानी ग्राहक इनकी कंप्लेंट्स या तकरार इनको सुलझाने के लिए एक राष्ट्रीय स्तर पर एक कमिशन बनाया गया है उसी का नाम National Consumer Dispute Redressal Commission है । जॉकी एक जो की एक न्यायालय की तरह काम करता है कोई भी ग्राहक किसी भी कंपनी या दुकान से अपना आपको तकलीफ या सुविधा के खिलाफ यह कमीशन में अपनी कंप्लेंट दर्ज कर सकता है इसी कंप्लेंट दर्ज करने के और यह प्रक्रिया पूरी करने के काम के लिए ऑफिस में लोगों की जान क्लर्क जैसे लोगों की जरूरत होती है और यह कंप्लेंट रजिस्टर करने के  लिए यह नौकरी की वैकेंसी निकली है जिसको ज्वाइंट रजिस्टार यह कहा गया है।

Job किसके लिए है?

यह जॉब सिर्फ स्टेट गवर्नमेंट और सेंट्रल गवर्नमेंट सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में ऑलरेडी काम करने वाले यानी गवर्नमेंट एम्पलाइज के लिए है

यह जॉब का नाम क्या है?

यह जॉब का नाम ज्वाइंट रजिस्टार है

यह जॉब की पेमेंट यानी सैलरी कितनी है?

यह जॉब लेवल 13 पे पे करता है जिसके तहत 123000 से 2 लाख 15000 तक सैलरी आपको प्राप्त हो सकती है

Also Read: MPSC Civil Engineering and Electrical Engineering Exam 2023 Questions Papers

यह जॉब के लिए अप्लाई कहां करें?

यह जॉब के लिए अप्लाई नेशनल कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल कमिशन के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं जो कि नीचे दी गई है http://www.Ncdrc.nic.in

Leave a Comment